कुल पेज दृश्य

जीवन परिचय

जीवन परिचय
Blogger द्वारा संचालित.

लोकप्रिय लेख

फ़ॉलोअर

खगोल सागर



रहस्यात्मक उपन्यासकार जे. के. रोलिंग सुप्रसिद्ध उपन्यास "हैरी पॉटर" की विश्व विख्यात लेखिका है । नब्बे के दशक में अनेक प्रकाशकों ने उनके हैरी पॉटर श्रंखला के पहले उपन्यास को छापने से इनकार कर दिया था । अनेक अस्वीकृतियों तथा निराशाओं के बाद आखिर उनका पहला उपन्यास "हैरी पॉटर एंड द फिलोस्फर्स स्टोन" प्रकाशित हुआ । इस उपन्यास ने दुनिया भर में धुम मचा दी । अमेरिका में जब  इस उपन्यास का दूसरा संस्करण "हैरी पॉटर एंड सोंर्सेरर्स स्टोन" नाम से प्रकाशित हुआ तो पाठक इसकी प्रति खरीदने के लिए दुकानों पर उमड़ पड़े थे । इस श्रंखला में रोलिंग के अब तक सात उपन्यास प्रकाशित हो चुके है और वें सभी पाठकों में अत्यधिक लोकप्रिय रहे है । अब तक पॉटर उपन्यास के श्रृंखला के सभी उपन्यासों पर फिल्मे बन चुकी है और उन सभी को दुनिया भर में असाधारण सफलता मिली है । उपन्यासों तथा फिल्मों की सफलता ने रोलिंग को एक अरबपति लेखिका में परिवर्तित कर दिया है ।


 
जे. के. रोलिंग अपने उपन्यास हैरी पॉटर के साथ


जोन रोलिंग उर्फ़ जे. के. रोलिंग का जन्म 31 जुलाई, 1965 को इंग्लैण्ड के येट, ग्लोसेस्टरशायर नामक स्थान पर हुआ था । दरअसल उन्होंने अपने नाम के साथ अपनी दादी 'कैथलीन' का नाम अपनाया हुआ है जो उनके नाम के अक्षर के तुरंत बाद आता है। उनके पिता पीटर जेम्स रोलिंग रॉल्स-रॉयस नामक एक मशहूर कंपनी में विमान इंजीनियर थे । उनकी मां एन रोलिंग फ्रेंच तथा स्कॉटिस माता-पिता की संतान थी । कुछ समय बाद ही यह परिवार येट के पास के ही गांव विंटरबार्न में जाकर बस गया । उनकी प्रारंभिक शिक्षा सेंट माइकल प्राइमरी स्कूल में हुई ।

1982 में रोलिंग ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय की प्रवेश-परिक्षा में भाग लिया, लेकिन उन्हें ऑक्सफोर्ड में प्रवेश नहीं मिल पाया और मजबूरन फ्रेंच तथा प्राचीन साहित्य की पढ़ाई के लिए उन्हें एक्सेटर विश्वविद्यालय में बी. ए. में प्रवेश लेना पड़ा । इस कॉलेज में जैसे-जैसे उनके नए मित्र बनते गए, उन्हें अपने कॉलेज जीवन में भी आनंद आने लगा और उनका मन पढाई में भी लगता चला गया । अपनी पढाई के सिलसिले में वें कुछ समय पेरिस में भी रही । 1986 में उन्हें बी. ए. डीग्री मिल गई और उसके बाद वें लंदन स्थित एमनेस्टी इंटरनेशनल संस्था में शोध सचिव के रूप में काम करने लगी । कुछ साल लंदन में काम करने के बाद रोलिंग ने मैनचेस्टर में रहने का फैसला किया ।

इसके बाद अंग्रेजी भाषा के अध्यापन के लिए वें पुर्तगाल चली गई । यहां उनकी मुलाकात पुर्तगाल के एक टेलीविजन पत्रकार जॉर्ज अरांतेस से हुई । दोनों की ही दिलचस्पी साहित्य में भी, धीरे-धीरे वें एक-दूसरे के करीब आते चले गए और 16 अक्टूबर 1992 को दोनों ने विवाह कर लिया । विवाह के अगले साल ही जुलाई में उनकी पुत्री जेसिका इजाबेल का जन्म हुआ, लेकिन पारस्परिक वैचारिक मतभेद के कारण यह विवाह ज्यादा नहीं चल पाया और नवम्बर, 1993 में वें एक दूसरे से अलग हो गए ।

उनके देश इंग्लैण्ड की सामाजिक सुरक्षा इतनी मजबूत है कि बेरोजगारी के कारण राज्य से मिलने वाली आर्थिक सहायता के बल पर वें न केवल अपनी बेटी का पालन पोषण ठीक से कर पाई, वरन दुनिया के एक सर्वाधिक लोकप्रिय होने वाले उपन्यास का सृजन भी कर पाई, जिसने जीवन की दिशा ही बदल दी । 2001 में रोलिंग ने नील माइकल मूरे नामक एक डॉक्टर से दूसरा विवाह कर लिया था । 2005 में उनकी सबसे छोटी बेटी मेकेंजी का जन्म हुआ ।

राउलिंग, अब ब्रिटेन की 13 वीं सबसे धनी महिला-यहां तक ​​कि महारानी से भी अमीर-बन गई है। हैरी पॉटर श्रृंखला में आगे और किताबें लिखने की उनकी कोई योजना नहीं है, लेकिन पूरी तरह से संभावना से इंकार नहीं किया है।




0 टिप्पणियाँ: