कुल पेज दृश्य

जीवन परिचय

जीवन परिचय
Blogger द्वारा संचालित.

लोकप्रिय लेख

फ़ॉलोअर

खगोल सागर



कमला प्रसाद बिसेसर, त्रिनिडाड एंड टोबैगो की पहली महिला प्रधानमंत्री है। कमला प्रसाद भारतीय मूल की है। उनके पूर्वज बिहार के बक्सर इलाके के रहने वाले थे जो जीविका के लिए मजदूरी करने त्रिनिडाड एंड टोबैगो चले गए थे। उस जमाने में एक लड़की का इंग्लैंड जाकर उंची पढ़ाई करना आसान नहीं था। मां के प्रोत्साहन फलस्वरूप उन्होंने अपनी पढ़ाई जारी रखी और कठिन परिस्थितियों से जुझते हुए अपने इस मुकाम पर पहुंची। 
 


कमला प्रसाद बिसेसर 



कमला प्रसाद बिसेसर का जन्म 22 अप्रेल 1952 को पेनल, त्रिनिडाड एंड टोबैगो में हुआ। उन्होंने आइरे हाईस्कूल से आरंभिक शिक्षा के बाद वेस्टइंडीज विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन किया । बीए ऑनर्स करने के बाद शिक्षा में डिप्लोमा लिया । बाद में बिजनेस एडमिनीस्ट्रेशन में मास्टर्स डिग्री ली। इंग्लैंड में जनसेवा करते हुए पढ़ाई जारी रखी। प्रारम्भ में पढ़ाने को अपना करियर बनाया। वेस्टइंडीज से लौटने के बाद जमैका के सेंट एंड्रू हाईस्कूल में पढ़ाया ।

राजनीति में उनकी रूचि देर से उत्पन्न हुई। सन 1995 से वह लगातार सिपारिया लोकसभा क्षेत्र से चुनी जाती रही । वें त्रिनिडाड की अटार्नी जनरल बनी। उनकी पार्टी 'युनाइटेड नॅशनल कांग्रेस' के सत्ता में आने पर वह सन 2000 में शिक्षा मंत्री बनी। सन 2006 में त्रिनिडाड एंड टोबैगो में विपक्ष की नेता बनीं। आखिर उनकी मेहनत से उनकी पार्टी सत्ता में आई और 24 मई 2010 को त्रिनिडाड एंड टोबैगो की प्रधानमंत्री बनीं।

कमला प्रसाद की शादी डॉक्टर ग्रेगरी बिसेसर से हुई और उनका एक पुत्र है।



0 टिप्पणियाँ: