कुल पेज दृश्य

जीवन परिचय

जीवन परिचय
Blogger द्वारा संचालित.

लोकप्रिय लेख

फ़ॉलोअर

खगोल सागर



टॉलेमी एक यूनानी खगोलविद और भूगोलवेत्ता थे। उनका मुख्य खगोलीय ग्रंथ, अल्मजीस्ती, समकालीन खगोलीय ज्ञान का एक वृहत संग्रह था जिसमें एक सितारा सूची और हिप्पारकस के कार्य के रेखाचित्र शामिल थे। उन्होने अरस्तू और हिप्पारकस के समक्ष अपने विचार रखे और भूकेन्द्रीय सिद्धांत का गठन किया। इस सिद्धांत में कहा गया कि पृथ्वी ब्रह्मांड के केंद्र में है और अन्य सभी आकाशीय पिंड उसकी परिक्रमा करते है। यह मॉडल कोपर्निकस के समय तक चौदह सौ सालों तक मान्य रहा। टॉलेमी भूगोल में अपने किए गए कार्यो के लिए भी प्रसिद्ध है। वह प्रथम व्यक्ति थे जिन्होने धरती के विभिन्न स्थानों की पहचान के लिए अक्षांश और देशांतर रेखाओं का प्रयोग किया था। टॉलेमी कभी-कभी क्लोडिअस के रूप में भी निर्दिष्ट हुए है।



टॉलेमी



टॉलेमी के जीवन के बारे में बहुत कम जानकारी है। उनकी जन्मतिथि और यहां तक ​​कि उनका नाम अनिश्चित हैं - 'टॉलेमी' केवल इंगित करता है कि वह यूनानी थे, या यूनान देशीयकृत पूर्वज थे तथा मिस्र में रहते थे, जो फिर टॉलेमी राजवंश द्वारा शासित रहा था। 

टॉलेमी एक विपुल लेखक थे। उनकी सबसे बड़ी कृति, अल्मजीस्ती, न केवल उनकी सबसे बड़ी, बल्कि प्राचीन काल की भी सबसे बड़ी खगोलीय कृति थी। यह अनिवार्य रूप से एक बुनियादी पाठ्यपुस्तक है।  

उनका जीवनकाल सन् 85-165 के बीच रहा।


0 टिप्पणियाँ: