कुल पेज दृश्य

जीवन परिचय

जीवन परिचय
Blogger द्वारा संचालित.

लोकप्रिय लेख

फ़ॉलोअर

खगोल सागर



ओबामा अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति है । वे अमेरिका के प्रथम अश्वेत राष्ट्रपति बने। राष्ट्रपति के तौर पर यह उनका दूसरा कार्यकाल है।  एक अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में उन्होंने मुश्किल समय देखा है । वें डेमोक्रेट पार्टी के सदस्य है । ड्रीम्स ऑफ़ माय फादर, अ स्टोरी ऑफ़ रेस एंड इन्हेरिटेंस, और चेंज वी केन बीलिव उनकी लिखी किताबें है। वह विश्व शांति नोबल पुरस्कार से सम्मानित किये गये है। 


बराक ओबामा



बराक हुसैन ओबामा का जन्म 4 अगस्त 1961 को हवाई के होनालुलू में हुआ । उनकी मां अमेरिकी मूल की थीं, और उन्होंने केन्या के एक मुस्लिम युवक से शादी की थी । ओबामा केवल दो वर्ष के थे,  उनके माता-पिता अलग हो गए । नाना-नानी के पास अमेरिका में रहकर ओबामा ने पढ़ाई की । कोलंबिया विश्वविद्यालय से राजनीति शास्त्र में स्नातक डिग्री हासिल की। इसके बाद हॉवर्ड लॉ स्कूल में पढ़ाई की। किशोरावस्था से ही ओबामा को धूम्रपान और मदिरा सेवन की लत थी। हालाँकि अपनी अदम्य इच्छाशक्ति के बुते उन गलत आदतों को पीछे छोड़ दिया। पढ़ाई के बाद ओबामा पार्ट टाइम नौकरी करते हुए शिकागो यूनिवर्सिटी में पढ़ाने लगे । उनकी सोच से लोग प्रभावित थे और इसी कारण वह धीरे-धीरे राजनीति की ओर बढ़ने लगे । 

ओबामा की शादी 1992 में मिशेल राबिंसन से हुई । उनकी दो बेटियां मालिया और साशा है । अपनी व्यस्तताओं के बावजूद उन्होंने एक पिता की भूमिका बेहतर निभाई है, वे अकसर अपने परिवार के साथ छुट्टियां बिताते दिखाई देते है। ओबामा अपनी सबसे बड़ी ताकत पत्नी मिशेल को मानते है। शादी के इतने साल बाद वे एक-दूसरे के हमसफ़र और अच्छे दोस्त है। वे मानते है कि उनकी निजी और प्रोफेशनल जीवन में सफलता उन्ही की बदौलत है। 

4 नवम्बर 2008 को अमेरिका के 44वें राष्ट्रपति के रूप में चुने गए । 20 जनवरी 2009 को राष्ट्रपति पद की शपथ लेने वाले पहले अश्वेत थे । 2013 में राष्ट्रपति के तौर पर अपना दूसरा कार्यकाल हासिल किया। राष्ट्रपति रहते हुए उन्हें 2009 में नोबेल शांति पुरस्कार भी मिला है ।



1 टिप्पणियाँ:

Unknown ने कहा…

Hi. Sir I am. From India my name is Sanjay paper . you are best a president of America